12 वी के बाद सबसे अच्छे 50 कोर्स | Best Courses After 12th | कम फीस ज्यादा सैलरी

भारत में 12 वीं विज्ञान, कला या वाणिज्य के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम | सर्वोत्तम पाठ्यक्रम:

क्यों अपने स्नातक पाठ्यक्रम को बहुत सावधानी से चुनना चाहिए?

12 वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स चुनना, चुनने के लिए असंख्य पाठ्यक्रमों के साथ एक कठिन काम है, छात्रों को भ्रम हो जाता है कि उन्हें किस कोर्स का चयन करना चाहिए। 12 वीं के बाद के पाठ्यक्रमों को चुनना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इन पाठ्यक्रमों को डिग्री कहा जाता है जिसमें 2 या 3 साल का डिप्लोमा और स्नातक शामिल होता है जो केवल विश्वविद्यालयों से संबद्ध कॉलेज से ही हो सकता है, 12 वीं कक्षा की तरह बोर्ड से नहीं। 12 वीं कक्षा के बाद पाठ्यक्रम छात्र द्वारा चुनी गई धारा पर निर्भर करता है। यह छात्रों द्वारा उनके करियर के लिए सही धारा का चयन करते हुए सबसे महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण निर्णय है। चयनित स्ट्रीम छात्र को दुनिया के शीर्ष पर ले जा सकता है अन्यथा यह सही ढंग से निर्धारित नहीं होने पर पूरे करियर को नष्ट कर देगा। एक बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय होने के साथ-साथ यह एक कठिन निर्णय भी है, खासकर आज के संदर्भ में

 

दोस्तों, हम सभी आशा करते हैं कि आपका १२ वीं का परिणाम बहुत अच्छा रहा है। १२ वीं पास करने के बाद अभ्यर्थियों के लिए सबसे मुश्किल काम होता है सही करियर का चुनाव करना। हर साल बहुत सारे अभ्यर्थी १२ वी के बाद कॉलेज में एडमिशन तो ले लेते हैं लेकिन बाद में वो अपने स्नातक करियर से खुश नहीं रहते क्योंकि वो जल्दी में किसी भी कोर्स में प्रवेश ले लेते हैं.

दोस्तों १२ वी के बाद आपको बहुत सोच समझकर अपने स्नातक कोर्स में प्रवेश पाना चाहिए, क्योंकि दोस्तों आपका स्नातक ही आपके भविष्य के करियर का निर्माण करता है। आजकल बड़ी फर्म्स, सरकारी दफ्तरों और देश – विदेश में आपके स्नातक के पाठ्यक्रम के आधार पर ही वरीयता दी जाती है और यही वह डिग्री है जिसके आधार पर आपका भविष्य निर्धारित होता है की आप कितना कमा सकते हैं. नीचे हमने १२ वी के बाद किये जाने वाले सबसे अच्छे स्नातक पाठ्यक्रमों की ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी है। नीचे दिए गए सभी बिंदुओं को बहुत ध्यान से पढ़ने के बाद ही अपने ग्रेजुएशन कोर्स को चुनें.

१२ वी के बाद सबसे अच्छे कोर्स, बारहववी के बाद सबसे अच्छे कोर्सेज की लिस्ट। नीचे हमने आपको बताया है की १२ वी के बाद सबसे अच्छे कोर्सेज कौन से हो सकते हैं

आज उपलब्ध पाठ्यक्रमों की इस विस्तृत श्रृंखला ने छात्रों के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया को और जटिल बना दिया है। वे दिन गए, जब एक इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट और ऐसे अन्य मुख्य क्षेत्रों में एक कैरियर के रूप में एकमात्र अच्छा अवसर था।

Below we are providing full details for best courses after 12th and for those candidates who are looking for best career oriented courses after 12th, courses with job guarantee after 12th can take admission in below given list. Also we have provided separate list for best courses after 12th science, best courses after 12th Art and for best courses after 12th commerce for candidates easy reference to find a good job in future and for a better salary. list of top courses after 12th is here for all those candidates who want to make their career in private sector jobs including Banking jobs, IT Jobs, BPO Jobs after 12th, Back office jobs etc.

12 वीं के बाद अपने स्नातक / डिप्लोमा पाठ्यक्रम को चुनने से पहले याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदु:

इन नए क्षेत्रों की शुरूआत कक्षा 12 वीं के छात्रों के लिए एक आशीर्वाद और अभिशाप दोनों रही है। किसी के लिए एक ऑफ-बीट क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, यह उनके जुनून का पालन करने का सबसे अच्छा समय है, छात्र अक्सर एक कोर्स या स्ट्रीम चुन लेते हैं जो वे वास्तव में तैयार नहीं होते हैं। इसी तरह, मेरे छात्र कुछ पाठ्यक्रमों को चुनते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें अन्य मुख्य स्ट्रीम विकल्पों की तुलना में आसान होना चाहिए। अक्सर छात्र ऐसे लोगों के बीच आते हैं जो अपने काम के जीवन से नाखुश होते हैं और चाहते हैं कि वे किसी अन्य क्षेत्र में बदल सकते हैं। लेकिन एक बार जब आप काम करना शुरू करते हैं तो फील्ड को बदलना आसान नहीं होता है

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि छात्र जो भी पाठ्यक्रम चुनें, वह उनके व्यक्तिगत करियर के हितों के अनुरूप हो। पहली चीज जो छात्र को विचार करनी चाहिए, वह पाठ्यक्रम के बारे में रुचि और जुनून है। साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम में 12 वीं कक्षा के बाद छात्रों के लिए कई विकल्प हैं। 12 वीं कक्षा के बाद के पाठ्यक्रम, जिन्होंने 12 वीं कक्षा में विज्ञान (पीसीएम / पीसीबी / पीसीएमबी) का अध्ययन किया है, सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम बी.टेक / बीई, एकीकृत एमटेक, बीसीए, एमबीबीएस, बी फार्मा, बीएर्च या बीएससी हैं।

कैरियर विकल्प और पात्रता:
जहां तक ​​पात्रता का संबंध है, बीटेक / बीई, बर्च और बीएसी के इच्छुक लोगों ने 12 वीं कक्षा में गणित (पीसीएम या पीसीएमबी) के साथ विज्ञान का अध्ययन किया होगा। पीसीएम / पीसीएमबी संयोजन के साथ वे भी विमानन उद्योग में एक वाणिज्यिक पायलट के रूप में अपना करियर बना सकते हैं और एनडीए प्रवेश परीक्षा पास करके राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में प्रवेश पाने के योग्य भी हैं। हालांकि, पीसीबी संयोजन में एमबीबीएस, बीडीएस, बीफार्मा, नर्सिंग और पैरामेडिकल जैसे मेडिकल पाठ्यक्रम शामिल हैं जहां गणित अनिवार्य नहीं है। उन लोगों के लिए जिन्होंने 12 वीं कक्षा में कॉमर्स (मैथ्स / बिना मैथ्स) के साथ यूजी स्तर पर सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम बी कॉम, बी कॉम (ऑनर्स), इको (ऑनर्स), बीबीए / बीएमएस, इंटीग्रेटेड एमबीए, सीएफबी, सीए और सीएस हैं। । कॉमर्स पृष्ठभूमि वाले छात्र बैंक, रक्षा और सिविल सेवा के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं। वाणिज्य पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए उपलब्ध अन्य कोर्स विकल्प BStat, BJMC, BBS LLB, BCA, BHM, ट्रैवल एंड टूरिज्म, फैशन डिजाइनिंग और विज्ञापन में स्नातक की डिग्री हैं।

आर्ट्स पृष्ठभूमि वाले छात्रों को चुनने के लिए अध्ययन की एक विस्तृत श्रृंखला है। कक्षा 12 वीं में कला का अध्ययन करने वालों के लिए UG स्तर पर सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम BA, BA (Hons), BA LLB, BFA, BJMC, BBA / BMS, B पुस्तकालय, BSW हैं। अन्य पाठ्यक्रम एक कला छात्र भाषा विज्ञान, धार्मिक अध्ययन, विदेशी भाषा, फैशन डिजाइनिंग, थिएटर अध्ययन, फिल्म निर्माण, कला इतिहास और संबंधित क्षेत्रों में पाठ्यक्रम के लिए विकल्प चुन सकते हैं। एक की पसंद पर खर्च करने से मास कम्युनिकेशन एंड मीडिया, एडवरटाइजिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, टीचिंग, हॉस्पिटैलिटी, ट्रैवल एंड टूरिज्म, इवेंट मैनेजमेंट, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, क्रिएटिव राइटिंग, सोशल वर्क, फैशन, फोटोग्राफी, मेकअप और ब्यूटी में कोर्स किए जा सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा और प्रवेश:
अधिकांश मानविकी और सामाजिक विज्ञान कॉलेजों में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है। हालांकि, कई लॉ मास कम्युनिकेशन, डिजाइन और हॉस्पिटैलिटी संस्थान प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रवेश देते हैं। सही पाठ्यक्रम चुनने के बाद छात्र को अब देश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज या विश्वविद्यालय में से एक पर ध्यान केंद्रित करना होगा। जैसा कि सही विश्वविद्यालय या कॉलेज चुनने से छात्र को उनके द्वारा चुने गए विशेष पाठ्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत मदद मिलेगी और सही विकल्प एक पुरस्कृत कैरियर को जन्म देगा। दूसरी ओर, गलत विकल्प चुनने का अर्थ यह होगा कि किसी विषय या डोमेन का अध्ययन करने में कीमती समय समाप्त हो जाएगा जो वास्तव में छात्र को रुचि नहीं देता है। कॉलेज के पाठ्यक्रम को तय करने पर विचार करने के लिए एक अन्य प्रमुख कारक यह भविष्य की संभावना है, खासकर यदि छात्र कुछ नए या के लिए जाने पर विचार कर रहा है

 

12 वीं के बाद शीर्ष 50 पाठ्यक्रम:

पीसीएम के साथ 12 वीं विज्ञान के बाद पाठ्यक्रम – पीसीएम का मतलब भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित है। अंग्रेजी के साथ ये विषय इस स्ट्रीम के लिए अनिवार्य हैं। यह उन छात्रों के लिए उपयुक्त है, जिनकी गणित में रुचि है और जो इंजीनियरिंग या आर्किटेक्चर के भविष्य में आगे बढ़ना चाहते हैं।
B.sc मैथ
B.sc Physic
B.sc रसायन विज्ञान
कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक
इंजीनियरिंग (B.Tech/BE)
बी.आर्क
फार्मेसी के स्नातक
एकीकृत Msc रक्षा (नौसेना, सेना, वायु सेना)
कमर्शियल पायलट कोर्स
मर्चेंट नेवी कोर्स
विमान रखरखाव इंजीनियरिंग
बी डीज़ आर्क
नौसेना वास्तुकला और महासागर इंजीनियरिंग में स्नातक
पीसीबी के साथ 12 वीं साइंस के बाद कोर्स – पीसीबी मीन्स फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी। इस खंड के लिए अंग्रेजी के साथ ये विषय अनिवार्य हैं। जीव विज्ञान में रुचि रखने वाले छात्रों को इस स्ट्रीम को चुनना चाहिए। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो मेडिकल या संबंधित क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहते हैं।
एमबीबीएस
बी.एच.एम. एस
बीयूएमएस
बीडीएस
BMLT
सामान्य नर्सिंग
पैरामेडिकल कोर्स
B.SC वनस्पति विज्ञान
B.sc प्राणी विज्ञान
B.sc नर्सिंग
पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन स्नातक
नेफ्रोपैथी और योगिक विज्ञान स्नातक
फार्मेसी के स्नातक
फिजियोथेरेपी के स्नातक
व्यावसायिक चिकित्सा के स्नातक
सामान्य नर्सिंग
बीएससी मनुष्य जाति का विज्ञान
बीएससी रेडियोग्राफ़
बीएससी डेयरी प्रौद्योगिकी
बीएससी पोषण और डायटेटिक्स
बीएससी गृह विज्ञान
बीएससी भाषण और भाषा चिकित्सा
बीएससी पुनर्वास चिकित्सा
बीएससी व्यावसायिक चिकित्सा
बीएससी चिकित्सीय प्रौद्योगिकी
बीएससी ऑडियोलॉजी

आर्ट्स के साथ 12 वीं के बाद का कोर्स –

वे दिन गए जब आर्ट्स स्ट्रीम निम्न श्रेणी के छात्रों के लिए था। बदलते समय के साथ, यह स्ट्रीम छात्रों के बीच भी लोकप्रिय हो गई है। आर्ट्स स्ट्रीम छात्रों को कुछ असाधारण कैरियर विकल्प भी प्रदान करता है और अविश्वसनीय रूप से विविध है।

बी 0 ए। (मीडिया और संचार)
बी 0 ए। (ऑनर्स।) मानविकी और सामाजिक विज्ञान
बी 0 ए। (ऑनर्स।) सामाजिक कार्य
बी 0 ए। (पत्रकारिता)
बी 0 ए। (अंग्रेज़ी)
बी 0 ए। (ऑनर्स) अंग्रेजी
बी 0 ए। (समाजशास्त्र में ऑनर्स)
बी 0 ए। (ऑनर्स।) अर्थशास्त्र
बी 0 ए। प्रोग्रामर विथ फंक्शनल हिंदी
बी 0 ए। (सम्मान) इतिहास
बी 0 ए। (राजनीति विज्ञान में ऑनर्स)
बी 0 ए। (जन संचार)
बी 0 ए। (नागरिक सास्त्र)
बी 0 ए। अर्थशास्त्र
बी 0 ए। एलएलबी
बी 0 ए। (ऑनर्स) अंग्रेजी पत्रकारिता के साथ
बी 0 ए। (मनोविज्ञान)
बी 0 ए। (इतिहास)
बी 0 ए। (भूगोल
बी 0 ए। पर्यटन
बी 0 ए। (परिधान डिजाइन और मर्केंडाइजिंग)
बी 0 ए। (ललित कला)

वाणिज्य के बाद 12 वीं के बाद पाठ्यक्रम – यह खंड कक्षा 10 वीं के बाद छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय धाराओं में से एक है। इसमें, छात्रों को वित्तीय और प्रबंधन प्रथाओं के बारे में पता चलता है। यह उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जिनके पास उत्कृष्ट विश्लेषणात्मक कौशल हैं। वे एक अतिरिक्त विषय के रूप में मैथ्स के साथ इस स्ट्रीम को चुन सकते हैं। वाणिज्य के अन्य मुख्य विषय हैं: अर्थशास्त्र, लेखा और व्यावसायिक अध्ययन।

चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA)
कंपनी सचिव (सीएस)
लेखा और वाणिज्य में बी.कॉम
बीएमएस (बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज)
बीबीएस (बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज)
बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन)
BCA (आईटी और सॉफ्टवेयर)

12 वीं के बाद शीर्ष पाठ्यक्रमों का विवरण:
12 वीं स्ट्रीम के बाद उज्ज्वल कैरियर बनाने के लिए पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला है। विभिन्न धाराओं से इंटरमीडिएट पूरा करने के बाद छात्रों का करोड़ों रुपये प्रति वर्ष अपना उज्ज्वल करियर बनाते हैं। यह बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है कि विज्ञान वर्ग के उम्मीदवार इंजीनियरिंग या मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए अपना करियर बनाने के लिए 12 वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रमों की तलाश में रहते हैं। न केवल छात्र बल्कि माता-पिता भी अब बहुत चिंतित हैं, अपने बच्चों को भविष्य बनाने के लिए और अपने बच्चों को उज्ज्वल भविष्य प्रदान करने के लिए जो भी राशि खर्च करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। हालाँकि, उच्च वेतन प्राप्त करने के लिए उच्च कैरियर के अवसरों के साथ आगे बढ़ने के लिए बहुत प्रयास और मेहनत करनी पड़ती है। हम यहां कुछ टॉप कोर्स के बारे में चर्चा करेंगे, जिसमें उम्मीदवार 12 वीं के बाद 6 अंकों की आय प्राप्त कर सकते हैं और अपने करियर को उज्ज्वल बना सकते हैं।
जैसा कि हम जानते हैं कि व्यापक श्रेणी के पाठ्यक्रम अब एक दिन में उपलब्ध हैं लेकिन फिर भी हम कह सकते हैं कि पाठ्यक्रम भारत में कुछ विशिष्ट श्रेणियों में वर्गीकृत किए गए हैं ताकि इसे और अधिक उज्ज्वल बनाया जा सके। यहां हम इन श्रेणियों पर चर्चा करेंगे और साथ में हम हिंदी माध्यम और अंग्रेजी माध्यम छात्रों दोनों के लिए 12 वीं कक्षा के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रमों के लिए चर्चा करेंगे।

अब उपलब्ध सबसे अच्छे पाठ्यक्रम श्रेणियाँ क्या हैं:
12 वीं विज्ञान के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम
12 वीं कला के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम
12 वीं कॉमर्स के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम
इसके अलावा छात्रों की पसंद के अनुसार पाठ्यक्रमों को भी कई श्रेणियों में विभाजित किया गया है:
कुछ महान व्यक्ति इस महान उद्धरण को पहले ही लिख चुके हैं “यदि आप अपनी रुचि से अमीर बन सकते हैं और एक महान पाठ्यक्रम आपको अमीर नहीं बना सकता है यदि आपके पास इसमें रुचि नहीं है”।
छात्रों को 12 वीं के बाद करियर बनाने के लिए अपनी पसंद के अनुसार जाने की सलाह दी जाती है, न कि वह जो आपके सपने को पूरा कर सके। इंटरमीडिएट के बाद आपके लिए कोई विशेष कोर्स चुनने से पहले आपकी खुद की रुचि और कौशल सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं। नीचे कुछ सबसे आम हैं
12 वीं के बाद श्रेणी के अनुसार पाठ्यक्रम। ये पाठ्यक्रम हैं:
12 वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम
12 वीं के बाद बीट लेखा पाठ्यक्रम
12 वीं के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम
12 वीं के बाद शीर्ष प्रबंधन पाठ्यक्रम
12 वीं के बाद शीर्ष चिकित्सा पाठ्यक्रम
12 वीं के बाद विज्ञान पाठ्यक्रम
छात्र की पसंद के अनुसार पाठ्यक्रम
नीचे हम विभिन्न धाराओं से 12 वीं के बाद उच्च वेतन पाठ्यक्रम विवरण प्रदान कर रहे हैं ”

12 वीं कला और मानविकी के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम:
अगर आपने आर्ट्स और ह्यूमैनिटीज से 12 वीं पूरी की है। आपके पास एक उज्ज्वल कैरियर विकल्प उपलब्ध है। निम्न में से एक पाठ्यक्रम आपको प्रत्येक माह उच्च वेतन अर्जित करने में मदद कर सकता है:

1. कानून पाठ्यक्रम:
विभिन्न शीर्ष कॉलेज भारत में विश्व स्तर की कानून शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रत्येक वर्ष प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र जारी करते हैं। इन टॉप कॉलेजों में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12 वीं पूरी करने के बाद उम्मीदवार बीए एलएलबी कोर्स में जा सकते हैं। LLB भारत में कानून में उपलब्ध एकमात्र कानूनी पाठ्यक्रम है। उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम को पूरा करने और अपनी स्वयं की फर्म के साथ असीमित पोस्ट कमा सकते हैं। यहां तक ​​कि कुछ वकील भारत में एकल मामले के लिए करोड़ों कमाते हैं। कॉर्पोरेट और आपराधिक वकीलों के पास बहुत अधिक आय अर्जित करने की क्षमता है।

2. विमानन और आतिथ्य प्रबंधन पाठ्यक्रम:
एक उम्मीदवार इन पाठ्यक्रमों को पूरा करने के बाद हर महीने 50,000 से लाख तक कमा सकता है। इन पाठ्यक्रमों की भारत में लड़कियों में अधिक मांग है। एक व्यक्ति जो दुनिया भर में यात्रा करने और उड़ान में उच्च प्रोफ़ाइल ग्राहकों के साथ आकाश में उड़ने का सपना देखता है और आतिथ्य इन पाठ्यक्रमों के लिए जा सकता है।
ग्राहकों को संभालना, उड़ान और होटल का प्रबंधन, पर्यटन, यात्रा, आतिथ्य इस क्षेत्र में मुख्य जिम्मेदारी है। एक बार इन नौकरियों में चयनित उम्मीदवार को भारत और विदेश दोनों में काम करने का मौका मिल सकता है।

3. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के स्नातक:
यदि कोई उम्मीदवार उच्च वेतन पैकेज अर्जित करने के लिए व्यवसाय प्रशासन और प्रबंधन के लिए जाना चाहता है और उच्च अध्ययन की योजना भी बीबीए में जा सकता है। BBA एक 3 साल का व्यावसायिक व्यवसाय प्रशासन डिग्री पाठ्यक्रम है जो व्यवसाय प्रशासन, लेखा, ग्राहक हैंडलिंग और प्रबंधन कौशल का बुनियादी हिस्सा है। एक उम्मीदवार इस कोर्स को पूरा करने के बाद लगभग 20,000 प्रति माह के साथ अपना करियर शुरू कर सकता है। कोर्स की मेट्रो शहरों में मल्टीनेशनल कंपनियों की बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग में उच्च मांग है।

4. होटल प्रबंधन पाठ्यक्रम:
बीएससी HCM बैचलर ऑफ साइंस इन हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट भारत और दुनिया भर में एक प्रसिद्ध और उच्च वेतन भुगतान पाठ्यक्रम है।
बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM) भी ​​दुनिया भर में एक प्रसिद्ध कोर्स है और उम्मीदवारों के पास होटल, हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, कुकिंग, कस्टमर हैंडलिंग जिम्मेदारियों के अवसर हैं। हर साल हजारों उम्मीदवार विभिन्न यूरोपीय देशों में शिक्षा वीजा पर विदेश में नौकरी करने के लिए डॉलर कमाने और अपना उज्ज्वल करियर बनाने में सक्षम हो जाते हैं।

5. फैशन डिजाइनिंग और प्रौद्योगिकी में पाठ्यक्रम:
आज फैशन और सुंदरता की उच्च मांग के साथ फैशन की उभरती हुई दुनिया ने इन पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता और मांग में वृद्धि की है। फैशन प्रौद्योगिकी में डिग्री पाठ्यक्रम और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए विभिन्न शिक्षाविदों की स्थापना की जाती है और यहां तक ​​कि कुछ पाठ्यक्रमों के पूरा होने के बाद नौकरी की गारंटी भी प्रदान करते हैं।
इस कोर्स की भारत के साथ विदेशों में भी बहुत मांग है और कंपनियां सही उम्मीदवार को बेहद उच्च वेतन पैकेज देने के लिए तैयार हैं।

6. भाषा में पाठ्यक्रम:
वैश्वीकरण का दौर आज चरम पर है और दुनिया व्यापार के नजरिए से बेहतर तरीके से जुड़ी हुई है। विभिन्न कॉर्पोरेट आवश्यक भाषा कौशल के साथ एक सही उम्मीदवार खोजने में सक्षम नहीं हैं। अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और विभिन्न अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट मौखिक और विभिन्न विदेशी भाषा में लिखित कौशल वाले उम्मीदवारों की तलाश है। विभिन्न विदेशी भाषा में विशेषज्ञता वाला उम्मीदवार आज के युग में बेहतर कमा सकता है।

7. जनसंचार:
फिल्म और मास कम्युनिकेशन कोर्स मीडिया, फिल्म, टेलीविजन, डिजिटल वीडियो प्लेटफॉर्म और विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ उज्ज्वल करियर बनाने का मौका देते हैं।

8. एनिमेशन और वीएफएक्स:
विभिन्न संस्थान एनीमेशन 3 साल की डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। एनिमेशन स्किल्स की मांग फिल्म इंडस्ट्री, टेलीविजन, हॉलीवुड और बॉलीवुड सेक्टर में है। उम्मीदवार मुंबई जैसे शहर में उच्च वेतन कमा सकते हैं।

9. कला स्नातक:
12 वीं कला के बाद सबसे आम कोर्स विभिन्न कैरियर के अवसरों के साथ बीए है। यह उन उम्मीदवारों के लिए सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रमों में से एक है जो 12 वीं के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में हैं।

12 वीं विज्ञान के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम:
विज्ञान स्ट्रीम के साथ उम्मीदवारों के लिए दुनिया विभिन्न अवसरों से भरी हुई है। एक उम्मीदवार 12 वीं गणित या 12 वीं जीव विज्ञान के बाद विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में जा सकता है ताकि हर महीने अच्छा पैसा कमा सके। 12 वीं गणित या 12 वीं विज्ञान के बाद कुछ उच्च वेतन भुगतान पाठ्यक्रम हैं

1. बीमांकिक विज्ञान:
बीमांकिक विज्ञान के पाठ्यक्रमों में B.Sc. एक्चुरियल साइंस और अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों में। एक बार कोर्स पूरा करने के बाद एक्टुअरी उच्च वेतन कमा सकते हैं। इस कोर्स की अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया जैसे विदेशी देशों में उच्च मांग है और भारत में कैरियर के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। उम्मीदवार जो गणित, सांख्यिकी, लेखा में अच्छे हैं वे इस कोर्स के लिए जा सकते हैं।

2. कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग:
कंप्यूटर विज्ञान की दुनिया भर में बहुत अधिक मांग है अब एक दिन सब कुछ कंप्यूटर और रोबोटिक्स पर निर्भर है क्योंकि अब एक दिन है। इस दुनिया में एक भी उद्योग ऐसा नहीं है जहाँ कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं है। कंप्यूटर रोबोटिक्स के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में बहुत सारे स्वचालन के कारण आज के समय में उच्च मांग है। बहुराष्ट्रीय कॉर्पोरेट, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, सूक्ष्म जीव विज्ञान, अनुसंधान, अंतरिक्ष, ऑटो क्षेत्र और विभिन्न अन्य उद्योगों के क्षेत्र स्वचालन, रोबोटिक्स और कंप्यूटर के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। B.Sc. जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं कंप्यूटर में, बी.एससी। सूचना प्रौद्योगिकी में, कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक, कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक, सूचना प्रौद्योगिकी में प्रौद्योगिकी स्नातक, 12 वीं के बाद कंप्यूटर अनुप्रयोग पाठ्यक्रमों में प्रौद्योगिकी में स्नातक।
इसके अलावा कंप्यूटर इंजीनियरों की न्यूक्लियर इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम, मैनेजमेंट, फैशन टेक्नोलॉजी, मोबाइल, ऑटोमोबाइल सेक्टर, स्पेस में भी ज्यादा मांग है। एयरोस्पेस और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में इसकी मांग ज्यादा है।

3. सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग:
हालाँकि, वेतन शुरू करना बहुत अधिक नहीं है, अब इन क्षेत्रों में छोटे कॉलेजों / संस्थानों के छात्रों के लिए एक दिन है, लेकिन शीर्ष संस्थानों के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में उच्च मांग है और उम्मीदवार विभिन्न क्षेत्रों में उच्च विशेषज्ञता के साथ बहुत अधिक वेतन प्राप्त कर सकते हैं। मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न विनिर्माण क्षेत्रों में इन कौशल की आवश्यकता होती है, ऑटोमोबाइल क्षेत्र में अधिक मांग होती है और इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल के दायर में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग।

4. एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग:
एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग पेशेवर उच्च पेशे के तहत आता है और अंतरिक्ष शिल्प और विमान के क्षेत्र में आवश्यक है। एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की नौकरियां बहुत सारी जिम्मेदारियों से भरी होती हैं।

5. जैव प्रौद्योगिकी और माइक्रोबायोलॉजी:
12 वीं विज्ञान स्ट्रीम के साथ उम्मीदवार जैव प्रौद्योगिकी और माइक्रोबायोलॉजी में अपना करियर बना सकते हैं। जैव प्रौद्योगिकी जीवित उत्पादों को बनाने के लिए जीवित प्रणाली और जीव का अध्ययन है। यह अनुसंधान और विकास क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कैरियर में से एक है और जिन उम्मीदवारों को अनुसंधान के क्षेत्र में रुचि है, वे इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

12 वीं विज्ञान के बाद अन्य उच्च वेतन पैकेज:
कृषि अभियांत्रिकी
रासायनिक अभियांत्रिकी
B फार्मा
बीपीटी
चिकित्सा पाठ्यक्रम (BHMS, BAMS, MBBS, BDS)
खाद्य प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम
टेक्सटाइल इंजीनियरिंग
नर्सिंग
Phyisotherpay
मेडिकल लैब तकनीशियन

12 वीं कॉमर्स के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम:
वाणिज्य भी आकर्षक कैरियर विकल्पों में से एक है। कॉमर्स स्ट्रीम अब उन दिनों में लोकप्रिय है, जिनमें बड़ी संख्या में कैरियर विकल्प उपलब्ध हैं। बैंकिंग, वित्तीय प्रबंधन, लेखा, व्यवसाय प्रक्रिया आउटसोर्सिंग, प्रबंधन और व्यावसायिक अध्ययन के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए उम्मीदवारों के लिए 12 वीं वाणिज्य के बाद उपलब्ध विभिन्न स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम। यहां 12 वें वाणिज्य के बाद कैरियर के शीर्ष विकल्प उपलब्ध हैं:

1. बैचलर ऑफ कॉमर्स (B.Com।):
B.Com। कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए एक सामान्य ज्ञात पाठ्यक्रम है। लेखांकन के अच्छे ज्ञान और अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार वित्तीय संस्थानों, बैंकिंग, बीपीओ, कॉर्पोरेट और प्रबंधन के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

2. सीए (चार्टर्ड एकाउंटेंट):
12 वीं वाणिज्य के बाद भारत और दुनिया में सबसे मूल्यवान पाठ्यक्रम में से एक। भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट इंस्टीट्यूट (ICAI) चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए पूरे भारत में कानूनी संस्थान है और एक चार्टर्ड अकाउंटेंट ICAI का सदस्य है और विभिन्न वित्तीय प्रबंधन फर्मों में सौदा कर सकता है। आईसीएआई का सदस्य बनने के बाद उम्मीदवार असीमित आय अर्जित कर सकते हैं।

3. बी.बी.एस. :
बैचलर इन बिज़नेस स्टडीज़ (BBS) की विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय व्यापार फर्मों और BPO सेक्टर में विभिन्न अन्य कंपनियों के साथ भी अच्छी मांग है। उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से यह 3 साल पूरा कर सकता है।

4. प्रबंधन अध्ययन स्नातक (बीएमएस):
उम्मीदवार इस कोर्स को पूरा करने के लिए किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान / विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं और अच्छे वेतन को हथियाने के लिए कैंपस प्लेसमेंट की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा, एक व्यक्ति बीएमएस के पूरा होने के बाद उच्च अध्ययन के लिए जा सकता है

5. कंपनी सचिव:
यह उन लोगों के लिए एक अच्छा कैरियर विकल्प है जो अंशकालिक या पूर्णकालिक नौकरी के साथ एक कोर्स पूरा करना चाहते हैं। एक बार प्रवेश लेने वाले उम्मीदवार सीएस के रूप में प्रमाणित होने के लिए 6 पेपर पूरे कर सकते हैं और एक संगठन में कानूनी फर्मों के साथ काम कर सकते हैं।

निष्कर्ष:
ऊपर हमने 12 वीं की सभी धाराओं के बाद सर्वोत्तम पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए हैं, लेकिन कई अन्य कोर्स भी उपलब्ध हैं, जिनमें बहुत सारे अच्छे अवसर हैं। यह पूरी तरह से 12 वीं के बाद अपना करियर बनाने के लिए अच्छे क्षेत्र का चयन करने के लिए छात्रों की रुचि पर निर्भर करता है।
पाठ्यक्रमों की ऊपर दी गई सूची सामान्य रूप से सर्वश्रेष्ठ कैरियर उन्मुख पाठ्यक्रम हैं और छात्र अपने इंटरनेट के अनुसार इनमें से किसी भी पाठ्यक्रम में जा सकते हैं।
यहां हमने उन सभी उम्मीदवारों के लिए 12 वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रमों की सूची प्रदान की है जो इस वर्ष इंटरमीडिएट में विभिन्न विभिन्न बोर्डों से उत्तीर्ण हैं और कुछ कैरियर उन्मुख पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं। यदि आप 12 वीं वाणिज्य के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रमों की खोज कर रहे हैं, तो 12 वीं कला के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम या 12 वीं विज्ञान के बाद सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम यहां से आप सभी की सूची का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा स्थान है। जैसा कि हम जानते हैं कि विभिन्न राज्य बोर्डों के लिए इंटरमीडिएट का परिणाम पहले ही घोषित हो चुका है और कुछ अन्य इस सप्ताह या अगले सप्ताह के भीतर घोषित करने जा रहे हैं, इसलिए उम्मीदवारों के लिए विभिन्न संस्थानों में प्रवेश के लिए बाहर देखने और कैरियर उन्मुख पाठ्यक्रम खोजने का यह सबसे अच्छा समय है। यूपी बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट, एमपी बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट, राजस्थान इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित होने वाला है लेकिन बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट इस साल के लिए पहले ही घोषित कर दिया गया है।
सीबीएसई इंटरमीडिएट परिणाम 2019 की तरह, आईसीएसई बोर्ड 12 वीं के परिणाम और भारत के आसपास अन्य बोर्ड परिणाम अगले 15 दिनों के भीतर घोषित किए जाएंगे। ऊपर दिए गए पाठ्यक्रम किसी भी बोर्ड से सभी भारत राज्यों के लिए सुपर फायदेमंद हैं। ऊपर दिया गया 12 वीं के बाद पाठ्यक्रमों की शीर्ष सूची है

FAQ :

मुझे १२ वी के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए ?
१२ वी पास के बाद बहुत सारे अच्छे स्नातक कोर्सेज उपलब्ध हैं जो आपको बहुत अच्छी सैलरी दिलवाने में मदद करेंगे. ऊपर दी गयी लिस्ट्स को ध्यान से पढ़ें.

१२ वी के बाद सबसे अच्छे कोर्सेज कौन से हैं ?
आजकल मेडिकल, इंजीनियरिंग के अलावा भी १२वी के बाद बहुत अच्छे पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं. ऊपर हमने ऐसे सभी पाठ्यक्रमों कि एक लम्बी लिस्ट दी है जो आपको अपना करियर बनाने में मदद करेगी.

१२ वी के बाद कम फीस में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है ?
कम फीस में सबसे अच्छा कोर्स करने के लिए आपको अच्छे कॉलेज पाने के लिए एग्जाम देना चाहिए. १२ वी के बाद मेडिकल, इंजीनियरिंग और कॉमर्स में काफी पाठ्यक्रम मौजूद हैं लेकिन फीस कम करने के लिए आपको सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाना होगा.

१२ वी के बाद क्या करें ?
अपने इंट्रेस्ट के किसी भी फील्ड में स्नातक जरूर करें. हालांकि अगर आप १२ वी के तुरंत बाद नौकरी शुरू करना चाहते हैं तो आप पार्ट टाइम जॉब भी शुरू कर सकते हैं.

Above given list is most beneficial for all those candidates who are looking out for best courses after 12th. It is not easy task for candidates to select 12 courses after 12th to select their graduation course however candidates can select any of given post on this page as per their choice.

Best courses in 2019 after 12th . How to get admission in top colleges after 12th or some candidates can also wish to know about best courses in low fees after 12th. 100% job guarantee courses after 12th in India.

What Are Best Job oriented courses After 12th ?

Any Graduate course can get you a good job if you have right skills however above given list is for the bets courses.

Best career oriented courses after 12th ?

Above we have provided the good list of such courses.

 

इसे अलावा आपको इन प्रश्नों का उत्तर भी ऊपर कि पोस्ट में मिल जायेगा ?
१२ वी के बाद क्या करें ?
१२ वी के बाद कौन से कोर्स करने चाहियें ?
१२ वी के बाद अच्छे कोर्स कौन से हैं ?
१२ वी के बाद करियर कैसे बनाएं ?
१२ वी के बाद कौन से कोर्स चुनें ?
१२ के बाद ज्यादा सैलरी कैसे मिलेगी ?
१२ वी आर्ट साइड के बाद क्या करें ?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *