Common Wealth Games 2018 top current affairs

2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में सबसे कम उम्र में गोल्ड मैडल जीतने का रिकॉर्ड भारत के किस खिलाडी ने बनाया ?

  1. अनीश भानवाला              B. तेजस्विनी सावंत
  2. अर्जुन मोदगिल                D. संजीव राजपूत 

Ans. अनीश भानवाला  

26 सितंबर 2002 को हरियाणा के सोनीपत जिले के कसांदी गांव में पैदा हुए अनीश भानवाला ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में शुक्रवार को गोल्ड मेडल जीता। पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा का यह स्वर्ण पदक अनीश ने अपने नाम किया। अनीश ने फाइनल में कुल 30 अंक हासिल करते हुए गोल्ड मेडल जीता। अनीश ने पहली बार गेम्स में हिस्सा लिया और सफलता हासिल की।

 

अनीश ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पदार्पण करते ही दो नए रिकॉर्ड भी कायम कर दिए। एक, अनीश ने 2014 में ग्लाग्सो में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में आस्ट्रेलिया के डेविड चापमान की ओर से बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया। दूसरा, अनीश सबसे कम उम्र में गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने मनु भाकर का रिकॉर्ड तोड़ा। मनु ने इन्हीं गेम्स में 16 की उम्र में गोल्ड जीतने का कारनामा किया था।

 

 

हाल ही में खेले जा रहे राष्ट्रमंडल खेल (कामनवेल्थ गेम्स) कौन से कामनवेल्थ गेम्स हैं ?

A.20 वें                                B. 21 वे

C. 19 वें                                D. 22 वें

B. 21 वे

ऑस्ट्रेलिया में रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ समुद्र तट पर बसे गोल्ड कोस्ट शहर में 04 अप्रैल 2018 को 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स आरंभ किये गये.

 

2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में ऑस्ट्रेलिया ने कौन सी बार इन खेलों की मेजबानी की ?

A.पांचवी बार                      B. चौथी बार

C. तीसरी बार                 D. दूसरी बार

Ans. A.पांचवी बार  

 

भारतीय दल की अगुवाई ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने की जो भारतीय ध्वजवाहक रहीं. ऑस्ट्रेलिया पांचवी बार, राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी कर रहा है.

 

2018 के कामनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला स्वर्ण पदक किसने दिलाया ?

  1. मीराबाई चानू                          B. मेरी कॉम
  2. संजीव राजपूत                         D. संजीता चानू

Asnwer. मीराबाई चानू   

विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है. चानू ने महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग में भारत को पदक दिलाया. स्नैच में उन्होंने 80किग्रा, 84किग्रा, 86किग्रा का भार उठाया. वहीं क्लीन ऐंड जर्क के पहले प्रयास में उन्होंने 103 किलोग्राम भार उठाया और दूसरे प्रयास में 107 किलोग्राम का भार उठाया और तीसरे प्रयास में 110 किलोग्राम भार उठाया.

 

2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में संजीता चानू ने कितने किलोग्राम वर्ग में भारत को गोल्ड मैडल दिलाया ?

  1. 53 किलोग्राम                                    B. 48 किलोग्राम
  2. 60 किलोग्राम                                   D. 65 किलोग्राम

Ans. A. 53 किलोग्राम

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में संजीता चानू ने भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता है. संजीता ने  53 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. संजीता ने कुल 192 किलो भार उठाकर यह उपलब्धि हासिल की

2018 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टेबल टेनिस टीम इवेंट का स्वर्ण पदक किसने जीता ?

  1. भारत                      B. सिंगापुर
  2. ऑस्ट्रेलिया                 D. कनाडा

Ans. भारत        

मनिका बत्रा ने सिंगस मुकाबलों में अपनी शानदार जीत के साथ भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टेबल टेनिस टीम इवेंट का स्वर्ण पदक दिला दिया. भारत ने फाइनल में चार बार के स्वर्ण पदक विजेता सिंगापुर को 3-1 से हराकर ऐतहासिक स्वर्ण पदक जीता. ये भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम का कॉमनवेल्थ खेलो में सबसे अच्छा प्रदर्शन है. भारत अभी तक दूसरा देश है जिसने महिला टेबल टेनिस के टीम इवेंट में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है.

इससे पहले वर्ष 2006 के मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष टीम ने स्वर्ण जीता था. इन्होंने 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

    भारतीय बैडमिंटन मिक्स्ड टीम ने २१ वे कॉमन वेल्थ गेम्स में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले भारतीय बैडमिंटन मिक्स्ड टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में कितनी बार स्वर्ण पदक जीता था ?

  1. 0 बार                      B. 1 बार
  2. 2 बार                       D. 3 बार

  Ans.  0 बार    

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल की बदौलत भारतीय बैडमिंटन मिक्स्ड टीम ने मलेशिया को 3-1 से हराकर कॉमनवेल्थ के इतिहास में पहली बार गोल्ड मेडल जीता है

पैरा स्पोर्ट में भारत को कोई मैडल दिलाने वाले पहले भारतीय खिलाडी कौन हैं ?

  1. सचिन चौधरी                          B. संजीव राजपूत
  2. सुशिल कुमार                         D. अनीश

Ans. सचिन चौधरी     

भारत के सचिन चौधरी ने पैरा पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगितामें कांस्य पदक जीता हैं. ये पहला मौका है जब भारत ने पैरा स्पोर्ट्स में कोई मेडल जीता है. सचिन ने कुल 181 किलोग्राम का भार उठाया.

 

2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मैडल जीतकर किस भारतीय खिलाडी ने राष्ट्रमंडल खेलों में जीते  गोल्ड मैडल की हैट्रिक पूरी कर ली ?

  1. मेरी कॉम                              B. सुशिल कुमार
  2. अभिनव बिंद्रा                       D. मीराबाई चान

Ans. Sushil kumar

पहलवान सुशील कुमार ने 74 किलोग्राम वर्ग में गोल्‍ड मेडल हासिल किया है. सुशील कुमार ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस को 4-0 से मात दी थी. इससे पहले उन्होंने क्वॉर्टर फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद बट को 4-0 से हराया.इससे पहले, सुशील ने 2010 दिल्ली और 2014 ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे. इस जीत के साथ ही उन्होंने अपने पदकों की हैट्रिक पूरी की है.