Current Affairs January 2020 Pat – 16 in Hindi for All Upcoming Govt Exams

Current Affairs January 2020 Part – 16 In Hindi 

1. इस वर्ष सेना दिवस कब मनाया गया?

  1. 12 जनवरी 2020
  2. 13 जनवरी 2020
  3. 14 जनवरी 2020
  4. 15 जनवरी 2020

सही उत्तर: – विकल्प डी

स्पष्टीकरण: – इस वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। हालांकि हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। भारत 15 जनवरी 2020 को 72 वां सेना दिवस मनाएगा। हमारे देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस दिन सेना दिवस का विशेष आयोजन किया गया था। दिल्ली में सेना की कमान मुख्यालय जो हमारी राष्ट्रीय राजधानी है, साथ ही साथ देश के अन्य हिस्सों में भी सेना दिवस के अवसर पर सैन्य परेड और शक्ति और जिम्मेदारी के अन्य शो आयोजित करते हैं। भारतीय सेना को आधिकारिक रूप से 1 अप्रैल 1895 को स्थापित किया गया था। हालांकि 1949 में, स्वतंत्रता के बाद, भारतीय सेना को अपना पहला प्रमुख मिला।

2. भारत के किस स्मारक ने शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की ‘8 वंडर्स ऑफ एससीओ’ सूची में प्रवेश किया है?

  1. एकता की मूर्ति
  2. ताज महल
  3. कुतुब मीनार
  4. इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: -भारत की एकता के पथ ने शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की 8 8 वंडर्स ऑफ एससीओ ’सूची में प्रवेश किया है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात राज्य में है और एकता की मूर्ति 182 मीटर लंबी है। शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन के ‘8 वंडर्स ऑफ एससीओ’ सूची में शामिल होने की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की घोषणा विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा की गई और घोषणा 13 वींजेनचुरी पर की गई। शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के ‘8 वंडर्स ऑफ एससीओ’ का उद्देश्य मूल रूप से सदस्य देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देना है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में खड़ी है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभभाई पटेल को एक श्रद्धांजलि है जो स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री और उप प्रधान मंत्री थे।

3. इसरो ने 17 जनवरी 2020 को GSAT-30 कहाँ से लॉन्च किया?

  1. चीन
  2. फ्रांस
  3. रूस
  4. जर्मनी

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण: -आईएसआर 17 जनवरी 2020 को जीसैट -30 को फ्रांस से लॉन्च करने जा रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन -आईएसआरओ संचार उपग्रह – जियोसिंक्रोनस उपग्रह, जीसैट -30 एरियन -5 यान वाहन – वीए 251 फ्रेंच गुयाना से लॉन्च करेगा। 17 जनवरी 2020 को दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट पर। जियोसिंक्रोनस उपग्रह-जीसैट -30 का वजन लगभग 3,35,000 किलोग्राम है। जियोसिंक्रोनस उपग्रहों GSAT-30 का मुख्य उद्देश्य उन्नत कवरेज के साथ इनसैट -4 ए अंतरिक्ष यान सेवाओं के प्रतिस्थापन के रूप में काम करना है।

4. मुख्यमंत्री ठाकरे ने किस शहर में अपना पहला गर्डर ट्रांस हार्बर लिंक लॉन्च किया है?

  1. पुणे
  2. मुंबई
  3. नासिक
  4. इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण: -कैफ मंत्री ठाकरे अपनी पहली गर्डर ट्रांस हार्बर लिंक को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में लॉन्च करेंगे। मुंबई में पहला गर्डर ट्रांस हार्बर लिंक जनवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा। मुंबई परियोजना में पहले गर्डर ट्रांस हार्बर लिंक की अनुमानित लागत 1, 000 करोड़ है। इस परियोजना के वर्ष 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। हेयरस्टाइल गर्डर ट्रांस हार्बर पुल दक्षिण मुंबई के पूर्वी तट को मुख्य भूमि पर न्हावा शेवा से जोड़ेगा।

5. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के उप गवर्नर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है। ?

  1. श्री एस.एस. मुंद्रा
  2. माइकल पात्रा
  3. उर्जित आर। पटेल
  4. श्री बी.पी. कानूनगो

सही उत्तर: – विकल्प बी 

स्पष्टीकरण: -मिचेल पत्रास को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के उप गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक के उप-गवर्नर के रूप में माइकल पात्रा की नियुक्ति को कैबिनेट -एसीसी की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी है। माइकल पात्रा तीन साल के कार्यकाल के लिए पद संभालेंगे। माइकलपार्ट मौद्रिक नीति समिति -एमपीसी का सदस्य है। मिचेल पात्रा इस प्रकार वायरल आचार्य का स्थान लेंगे, जिन्होंने जुलाई 2019 के महीने में भारतीय रिजर्व बैंक के उप-राज्यपाल का पद छोड़ा था। माइकल पैट्रिल भारत के चौथे उप-राज्यपाल होंगे। केंद्रीय बैंक-भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)।

6. स्मृति ईरानी ने भारत के किस राज्य में महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजना शुरू की थी?

  1. गोवा
  2. मध्य प्रदेश
  3. तेलंगाना
  4. हरियाणा

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: – स्मृति ईरानी ने गोवा राज्य में महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजना शुरू की थी। स्मृति ईरानी केंद्रीय महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्री हैं और उन्होंने गोवा राज्य में 3 कल्याणकारी योजनाएँ शुरू की हैं, जैसे स्वास्थ सेवा परियोजना, यशस्विनी योजना गोवा के मुख्यमंत्री – प्रमोद सावंत और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री- विश्वजीत राणे की उपस्थिति में महिलाओं के लिए महिला उद्यमिता और स्तन कैंसर की स्क्रीनिंग पहल। स्मृति ईरानी द्वारा शुरू की गई यशस्विनी योजना के तहत, यह महिला स्वयं सहायता समूह – एसएचजी है और व्यवसाय के लिए रु .5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण देगी। फिर शुरू की गई दूसरी योजना- स्वास्थ्य सहायता योजना, इसका प्राथमिक उद्देश्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए है और इस प्रकार इन सभी श्रमिकों को एक डायग्नोस्टिक किट देगा। स्वास्थ्य सहायता योजना इस प्रकार इन श्रमिकों को लोगों के दरवाजे पर बुनियादी नैदानिक ​​परीक्षण करने में मदद करेगी ताकि प्रत्येक व्यक्ति को बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल मिल सके। स्मृति ईरानी द्वारा शुरू की गई योजना स्तन कैंसर स्क्रीनिंग पहल के रूप में, आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिलाओं के लिए महिलाओं की जांच करेंगे। कैंसर हाथ में उपकरणों का उपयोग कर। यह पहल मुख्य रूप से गोवा राज्य के ग्रामीण हिस्सों में महिलाओं तक पहुंचने का लक्ष्य रखती है। स्तन कैंसर स्क्रीनिंग पहल के साथ इस प्रकार यह उम्मीद की जाती है कि स्वास्थ्य सेवाओं की डिलीवरी अधिक स्वीकार्य और सस्ती हो जाएगी। इस डिवाइस के इस्तेमाल से लगभग 20,000 महिलाओं के स्तन कैंसर की जांच होने की उम्मीद है।

7. किस मंत्रालय ने 31 जनवरी 2020 तक ड्रोन पंजीकृत करने की घोषणा की है?          

  1. दूरसंचार मंत्रालय
  2. स्वास्थ्य मंत्रालय
  3. विमानन मंत्रालय
  4. शिक्षा मंत्रालय

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण: -विश्लेषण मंत्रालय ने 31 जनवरी 2020 तक ड्रोन का पंजीकरण करने की घोषणा की है। विमानन मंत्रालय ने इस प्रकार सभी ड्रोन और उनके ऑपरेटरों के स्वैच्छिक पंजीकरण के लिए 31 जनवरी तक एक खिड़की प्रदान करने की योजना की घोषणा की है। जो कभी 31 जनवरी 2020 तक ड्रोन पंजीकृत करने में विफल रहता है, वह भारतीय दंड संहिता और विमान अधिनियम के तहत कार्रवाई करेगा। संयुक्त राज्य ड्रोन हमले में शीर्ष ईरानी जनरल कासिम सोलेमानी के मारे जाने की घटना के बाद पंजीकरण का कदम उठाया गया था। और इसके अलावा, विमानन मंत्रालय ने ऐसे ड्रोनों की उपस्थिति पर ध्यान दिया है जो नागरिक विमानन आवश्यकताओं (CAR) का पालन नहीं करते हैं। यह अनिवार्य है कि जिन व्यक्तियों के पास कभी ड्रोन होते हैं, उन्हें 31 जनवरी 2020 तक ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। इस प्रकार सिविल ड्रोन और ड्रोन ऑपरेटरों की पहचान की सुविधा है।

Current Affairs January 2020 Part – 11 in English

Current Affairs January 2020 Part – 11 in Hindi

Current Affairs January 2020 Part – 12 in English

Current Affairs January 2020 Part – 13 in English

Current Affairs January 2020 Part – 14 in English

Current Affairs January 2020 Part – 15 in English

Current Affairs January 2020 Part – 16 in English

Daily Current Affairs January 2020 in Hindi and English

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *