Latest Current Affairs Questions in Hindi – Most Imp current Affairs

Top Current Affairs in Hindi

1. आयकर-आईआईटी विभाग ने काले धन और अवैध अभियोगों की निगरानी के लिए एक नियंत्रण कक्ष कहाँ पर शुरू किया है?

  1. लखनऊ
  2. पश्चिम बंगाल
  3. आंध्र प्रदेश
  4. नई दिल्ली

सही उत्तर: – विकल्प डी

स्पष्टीकरण: -इनकम टैक्स-आईआईटी विभाग ने नई दिल्ली में काले धन और अवैध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक नियंत्रण कक्ष शुरू किया है। 10 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में काले धन और गैरकानूनी प्रलोभनों पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम को डिजाइन किया गया है। यह नई दिल्ली में लॉन्च किया गया है। नई दिल्ली में लॉन्च किया गया कंट्रोल रूम एक टोल फ्री नंबर है जो 1800117574 है। लोग इस प्रकार किसी भी गैरकानूनी गतिविधि जैसे कि नकदी के अवैध वितरण या अन्य चुनाव संबंधी अपराधों के बीच धन शक्ति का उपयोग करने के बारे में आयकर विभाग को सूचित कर सकते हैं। नई दिल्ली में नियंत्रण कक्ष आयकर विभाग की जांच शाखा में स्थापित किया गया है।

2. किस राज्य सरकार ने एक प्राणी उद्यान स्थापित किया है जिसका नाम समाजवादी और स्वतंत्रता सेनानी शहीद अशफाकउल्ला खान के नाम पर रखा जाएगा?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. पश्चिम बंगाल
  3. आंध्र प्रदेश
  4. नई दिल्ली

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: -उत्तर प्रदेश सरकार एक प्राणि उद्यान स्थापित करना है जिसका नाम समाजवादी और स्वतंत्रता सेनानी शहीद अशफाकुल्ला खान के नाम पर रखा जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य में गोरखपुर में प्राणि उद्यान स्थापित किया जा रहा है। प्राणि उद्यान गोरखपुर में लगभग 121 एकड़ जमीन पर कब्जा किया जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 2234 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की है। अशफाकुल्ला खान नाम के प्राणि उद्यान की स्थापना के लिए। अशफाकुल्ला खान का जन्म 22 अक्टूबर 1900 को उत्तर प्रदेश राज्य के शाहजहाँपुर में हुआ था।

3. किस राज्य सरकार ने एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. पश्चिम बंगाल
  3. आंध्र प्रदेश
  4. नई दिल्ली

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: -उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। उत्तर प्रदेश राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन एक भारत श्रेष्ठ भारत को बढ़ावा देने के उपाय के रूप में किया गया है। राज्य उत्तर प्रदेश के कई स्कूल और कॉलेज एक ही उद्देश्य के लिए कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने अभियान को बढ़ावा देने के लिए अरुणाचल प्रदेश की राज्य सरकार के साथ भागीदारी की है। कई सांस्कृतिक आदान-प्रदान उत्तर प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के दो राज्यों के बीच हुए। अरुणाचल प्रदेश के सांस्कृतिक सैनिकों ने दिसंबर 2019 के महीने में उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा जिले में प्रदर्शन किया है। सांस्कृतिक आदान-प्रदान के एक भाग के रूप में, कई कारीगर उत्तर प्रदेश से अरुणाचल प्रदेश गया और उत्तर प्रदेश के प्रामाणिक भोजन का स्वाद चखा। इस क्लासिक कार्यक्रम को राज्य के संस्कृति विभाग द्वारा भी बढ़ावा दिया गया था।

4. ओमान के सुल्तान कबूस का निधन कब हुआ?

  1. 12 जनवरी 2020
  2. 11 जनवरी 2020
  3. 10 जनवरी 2020
  4. 9 जनवरी 2020

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण: ओमान के सुल्तान कबूस का 10 जनवरी 2020 को निधन हो गया है। सुल्तान कबूस अरब दुनिया के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले शासक थे। सुल्तान कबूस की मृत्यु के कारण की पुष्टि नहीं हुई है। हालाँकि उनकी उम्र लगभग 79 वर्ष थी। सुल्तान कबूस के चचेरे भाई और पूर्व संस्कृति और विरासत मंत्री हेथम बिन तारिक अल ने उनके उत्तराधिकारी के रूप में शपथ ली है। अरब में, सुल्तान कबूस सर्वोपरि निर्णय निर्माता थे। इस प्रकार उनके पास विदेश मामलों के मंत्री, प्रधान मंत्री, विदेश मामलों के मंत्री, सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर, वित्त मंत्री के रक्षा मंत्री के पद हैं।

5. पूर्व सांसद गोपीनाथ गजपति नारायण देव का निधन कब हुआ?

  1. 12 जनवरी 2020
  2. 11 जनवरी 2020
  3. 10 जनवरी 2020
  4. 9 जनवरी 2020

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण: -पूर्व सांसद गोपीनाथ गजपति नारायण देव का 10 जनवरी 2020 को निधन हो गया। गोपीनाथ गजपति नारायण देव का लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया। उनकी उम्र करीब 76 साल थी। वर्ष 2017 में, ओडिशा राज्य सरकार ने घोषणा की है कि वह उन सभी खर्चों को वहन करेगी जो गोपीनाथ गजपति नारायण देव के उपचार में प्रेरित होंगे। पूर्व सांसद गोपीनाथ गजपति नारायण देव का जन्म 6 मई 1943 को हुआ था। वह कांग्रेस के सदस्य के रूप में 2 कार्यकाल के लिए बरहामपुर संसदीय क्षेत्र से जुड़े थे और बाद में 1998 के वर्ष में, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का रुख किया और इसलिए सत्ताधारी वर्ष 2009 में बीजू जनता दल में शामिल हो गए।  

6. किस राज्य की विधानसभा ने 9 जनवरी 2020 को एक नया लोगो अपनाया है?

  1. उत्तर प्रदेश
  2. पश्चिम बंगाल
  3. आंध्र प्रदेश
  4. नई दिल्ली

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण:-आंध्र प्रदेश विधानसभा – APLA ने 9 जनवरी 2020 को एक नया लोगो अपनाया है। आंध्र प्रदेश का नया लोगो आंध्र प्रदेश राज्य की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को दर्शाता है। आंध्र प्रदेश राज्य के नए लोगो में राष्ट्रीय प्रतीक और राज्य फूल लोमड़ी के आर्किड, राइनोकोस्टाइल रेटुसा शामिल हैं। फूल फॉक्सटेल ऑर्किड आंध्र प्रदेश राज्य, इसके लोगों और इसकी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है। लोगो में राष्ट्रीय प्रतीक हमारे भारतीय संविधान की संघीय प्रणाली का भी प्रतीक है।

7. राष्ट्रीय युवा दिवस या युवा दिवस कब मनाया जाता है?

  1. 12 जनवरी 2020
  2. 11 जनवरी 2020
  3. 10 जनवरी 2020
  4. 9 जनवरी 2020

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: -राष्ट्रीय युवा दिवस या युवा दिवस 12 जनवरी 2020 को पूरे देश में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य भारत में अधिकारों के बारे में ज्ञान प्रदान करना है और युवाओं में जागरूकता पैदा करना है। राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 का विषय है “चैनलाइजिंग यूथ पावर फॉर नेशन बिल्डिंग” राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह का मुख्य उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के दर्शन, आदर्शों और उनके विचारों के बारे में सूचित करना है, जिसके लिए वह रहते थे और काम करते थे। राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य युवा पीढ़ियों को प्रेरित करना और उन्हें समाज के बारे में शिक्षित करना है।

8. भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) और राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल का उद्घाटन किसने किया है?

  1. रामनाथ कोविंद
  2. राजनाथ सिंह
  3. अमित शाह
  4. नरेंद्र मोदी

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण: -अमित शाह ने भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र -I4C और राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल का उद्घाटन किया है। अमित शाह हमारे केंद्रीय मंत्री हैं। राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल के माध्यम से, लोग साइबर अपराधों की ऑनलाइन रिपोर्ट कर सकते हैं। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र – I4C और राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल सभी साइबर अपराध संबंधी शिकायतों को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून एजेंसियों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। कानून के अनुसार। अब, 700 से अधिक पुलिस जिले और 3,900 से अधिक पुलिस स्टेशन नैशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल से जुड़े हैं। आधिकारिक राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल “www.cybercrime.gov.in” है। राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल एक नागरिक केंद्रित पहल है। पोर्टल का मुख्य उद्देश्य मामलों की जांच के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता को बढ़ावा देना है

Current Affairs January 2020 Part – 11 in English

Current Affairs January 2020 Part – 11 in Hindi

Current Affairs January 2020 Part – 12 in English

Current Affairs January 2020 Part – 13 in English

Current Affairs January 2020 Part – 14 in English

Current Affairs January 2020 Part – 14 in Hindi

Current Affairs January 2020 Part – 15 in English

Current Affairs January 2020 Part – 15 in Hindi

Current Affairs January 2020 Part – 16 in English

Current Affairs January 2020 Part – 16 in Hindi

Daily Current Affairs January 2020 in Hindi and English