Current Affairs January 2020 Part – 19 in Hindi For all Govt Exams

Current Affairs January 2020 Part – 19  in Hindi 

1. खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में कुश्ती में किस राज्य ने छह स्वर्ण पदक जीते हैं?

  1. महाराष्ट्र
  2. हरियाणा
  3. पंजाब
  4. दिल्ली

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण: – हरियाणा ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 में कुश्ती में छह स्वर्ण पदक जीते हैं। हरियाणा ने 3-खेलो इंडिया यूथ गेम्स में खेल-लेखन में अपना दबदबा कायम रखा था। इस वर्ष गुवाहाटी में खेले गए भारत युवा खेलों का आयोजन किया गया था। हरियाणा ने प्रतियोगिता में 11 में से 6 स्वर्ण पदक जीते हैं। महाराष्ट्र को एक ही खेल में 3 स्वर्ण पदक मिले और इस तरह वह पदक तालिका में 150 अंक तक पहुंच गया। महाराष्ट्र को कुल 42 स्वर्ण पदक मिले। हरियाणा ने हालांकि 111 पदक के साथ अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है जिसमें 36 स्वर्ण पदक शामिल हैं। दिल्ली 3 जी और उत्तर प्रदेश 4 वें स्थान पर है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020। “खेलो इंडिया यूथ गेम्स” को पहले “खेलो इंडिया स्कूल गेम्स” के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है – खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन प्रतिवर्ष या तो जनवरी के महीने में किया जाता है या फरवरी के महीने में।

2. लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक ने किस ट्रस्ट को अपना निदेशक नियुक्त किया है?

नेशनल बुक ट्रस्ट
सामाजिक न्याय के लिए राष्ट्रीय विश्वास
A और B दोनों
इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: -नेशनल बुक ट्रस्ट मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत आया था। लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को भारतीय सेना से प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय, जम्मू और कश्मीर में राजभवन, और कई अन्य परिचालन क्षेत्र। लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक, अधिकारी जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में राजभवन के साथ सेवा की है, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र के मिशन , और प्रशासनिक और परिचालन असाइनमेंट में कई परिचालन क्षेत्र, जिसमें जम्मू और कश्मीर, सिक्किम, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्य शामिल हैं।

3. किस क्रिकेट खिलाड़ी ने वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं?

  1. कुलदीप यादव
  2. म स धोनी
  3. हरभजन सिंह
  4. इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: – क्रिकेट खिलाड़ी जो वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं, कुलदीप यादव हैं। कुलदीप यादव सबसे तेज भारतीय स्पिनर बन गए हैं जिन्होंने 2 match के दौरान ODI में 100 विकेट का दावा किया है जो राजकोट शहर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था। कुलदीप यादव बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर हैं और अपने 58 वें मैच में ही इस मुकाम तक पहुंचे हैं जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कैच चेज के 38 वें ओवर में एलेक्स कैरी को 18 वें ओवर में आउट किया। भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले क्रिकेटर 76 मैचों में हरभजन सिंह थे। कुलदीप यादव वर्तमान टीम के साथियों के पीछे 100 एकदिवसीय विकेट लेने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज हैं। जो क्रिकेटर 56 मैचों में मील के पत्थर तक पहुंच गया है, वह 57 मैचों में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह थे।

4. राष्ट्रीय सूचना केंद्र ने उत्कृष्टता केंद्र कहाँ स्थापित किया है?

  1. तमिलनाडु
  2. कर्नाटक
  3. तेलंगाना
  4. केरल

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण: -राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र -NIC ने बेंगलुरु, कर्नाटक राज्य में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में उत्कृष्टता केंद्र – CoE की स्थापना की है। मूल उद्देश्य ब्लॉक श्रृंखला प्रौद्योगिकी को एक सेवा के रूप में प्रदान करना है और इस प्रकार यह सभी हितधारकों को साझा शिक्षण, संसाधनों और अनुभव से लाभान्वित करने की अनुमति देता है। ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी में उत्कृष्टता केंद्र जो कि बेंगलुरु राज्य में, कर्नाटक में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, कानून और न्याय और संचार मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद के पास है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस – सीओई में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के कई गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

5. वर्ष 2025 तक किस देश की S-400 मिसाइल वायु रक्षा प्रणाली भारत में वितरित की जाएगी?

  1. रूस
  2. जर्मनी
  3. चीन
  4. जापान

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: – रूस की एसएस -400 मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम को भारत में वर्ष 2025 तक पहुंचाया जाएगा। देश की मिसाइल एस -400 लंबी दूरी की सतह से भारत के लिए मिसाइल सिस्टम। वर्ष 2025 तक 5 इकाइयां भारत में पहुंचाई जाएंगी। रूस की S-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। S-400 एयर डिफेंस मिसाइल भारत के एयर डिफेंस मैकेनिज्म को काफी प्रभावित करेगा। वर्ष 2018 में अक्टूबर के महीने में, भारत ने वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम खरीदने के लिए सौदा करने के लिए रूस के साथ 5 बिलियन अमरीकी डालर का समझौता किया है। एस -400 को रूस को आधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए सबसे उन्नत लंबी दूरी की सतह कहा जाता है। संयुक्त राज्य ने प्रतिबंध अधिनियम – CAATSA के माध्यम से कड़े काउंटरिंग अमेरिका के सलाहकारों के तहत रूस पर प्रतिबंध लगाए।

6. अमेरिका के प्रतिबंध के साथ व्यापार युद्ध के रूप में 29 वर्षों में सबसे कमजोर विकास किस देश में हुआ है?

  1. रूस
  2. जर्मनी
  3. चीन
  4. जापान

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण: -चीन में 29 वर्षों में सबसे कमजोर वृद्धि हुई है, जो कि अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध है। वर्ष 2019 में चीन की आर्थिक वृद्धि 30 साल के लिए सबसे कमजोर हो गई है। अमेरिका के साथ एक व्यापार युद्ध और बहुत सारे निवेश और अधिक प्रोत्साहन कदम इस प्रक्रिया में एक संकीर्ण मंदी को रोकने में मदद करने के लिए वर्ष 2020 में अपेक्षित हैं। चौथी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी एक साल पहले से लगभग 6.0% बढ़ गया था, यह भी नेशनल ब्यूरो ऑफ़ स्टैटिस्टिक्स का डेटा उम्मीदों के साथ और तीसरी तिमाही में गति से स्थिर था। बाएं पूर्ण वर्ष की वृद्धि 6.1% पर है। यह 1990 के बाद से चीन में विस्तार की सबसे धीमी दर है। बीजिंग भी चालू मंदी के मौसम के लिए राजकोषीय और मौद्रिक कदमों के मिश्रण पर निर्भर रहा है, करों में कटौती और स्थानीय सरकारों को आवश्यक बिक्री की अनुमति देता है। बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को निधि देने के लिए बांड की मात्रा।

7. केंद्रीय सरकार राज्यों को परिवहन के संबंध में किस प्रणाली को स्थापित करने में मदद करने जा रही है?

  1. वाहन ट्रैकिंग प्रणाली
  2. पेट्रोल ट्रैकिंग सिस्टम
  3. A और B दोनों
  4. इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: -केंद्रीय सरकार परिवहन के संबंध में राज्यों को वाहन ट्रैकिंग प्रणाली स्थापित करने में मदद करने जा रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने घोषणा की है कि राज्य सरकार को सहायता प्रदान की जाएगी जो मंत्रालय को निगरानी केंद्र स्थापित करने में मदद करेगी। ये निगरानी केंद्र सार्वजनिक सेवा के वाहनों पर नज़र रखेंगे, जिसमें ओला और उबर जैसे बस और कैब ऑपरेटर शामिल हैं। इस कदम का उद्देश्य भारत में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले यात्रियों की सुरक्षा प्रदान करना है। वाहन ट्रैकिंग सिस्टम परियोजना की अनुमानित लागत 463 करोड़ रुपये है। कुल राशि में से, केंद्र सरकार रु .32 करोड़ का वहन करेगी। राज्यों के दौरान भी रु .31 करोड़ की हिस्सेदारी होगी। केंद्र सरकार का लक्ष्य विभिन्न राज्यों को वाहन ट्रैकिंग प्रणाली के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अनुदान प्रदान करना है। केरल राज्य और उत्तराखंड ने केंद्र की स्थापना की है, लेकिन इन राज्यों को यह भी पता नहीं चल पाया है कि क्या सार्वजनिक वाहनों में ये सुविधाएँ हैं क्योंकि कोई भी मौद्रिक संस्था स्थापित नहीं है।

Current Affairs January 2020 Part – 15 in English

Current Affairs January 2020 Part – 15 in Hindi

Current Affairs January 2020 Part – 16 in English

Current Affairs January 2020 Part – 16 in Hindi

Current Affairs January 2020 Part – 17 in English

Current Affairs January 2020 Part – 17 in Hindi

Current Affairs January 2020 Part – 18 in English

Current Affairs January 2020 Part – 18 in Hindi

Current Affairs January 2020 Part – 19 in English

Daily Current Affairs January 2020 in Hindi and English