Most Imp Current Affairs Question in Hindi 2020

Latest Current Affairs in Hindi

Top Current Affairs questions for Latest govt jobs 2020 here candidates should read all questions carefully if you are preparing for a competitive exam

1. 6 वीं द्विमासिक मौद्रिक नीति के अनुसार क्या अपरिवर्तित रहता है?

  1. रेपो दर
  2. रिवर्स रेपो रेट
  3. तरलता की दर
  4. इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: – भारतीय रिजर्व बैंक – आरबीआई ने वर्ष २०१ ९ से २०२० के लिए ६ वीं द्वि मासिक मौद्रिक नीति बयान जारी किया है। छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य ६ फरवरी २०२० को जारी किया गया था। मौद्रिक नीति समिति – एमपीसी का नेतृत्व राज्यपाल द्वारा किया गया था। शक्तिकांता दास। मौद्रिक नीति समिति – एमपीसी का आयोजन 4 फरवरी 2020 -6 फरवरी 2020 से किया गया था। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट को 5.15% पर अपरिवर्तित रखा है, इसी तरह रिवर्स रेपो रेट को केंद्रीय बैंक ने 4.90% पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया था। भारतीय रिज़र्व बैंक को यह सुनिश्चित करने के लिए एक समायोजित नीतिगत रुख बनाए रखना है कि बैंक द्वारा निर्धारित लक्ष्य के भीतर मुद्रास्फीति बनी रहे।

2. ब्रिटेन ने भारत का उच्चायुक्त किसे नियुक्त किया है?

  1. डोमिनिक Asquith
  2. फिलिप बार्टन
  3. डोमिनिक बार्टन
  4. फिलिप अस्किथ

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण:– ब्रिटेन के राजनयिक राजनयिक- फिलिप बार्टन को भारत में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। नियुक्त ब्रिटिश सरकार द्वारा किया गया है। फिलिप बार्टन डोमिनिक एसक्विथ सफल होंगे। फिलिप बार्टन की नियुक्ति स्प्रिंग 2020 से प्रभावी होगी। फिलिप बार्टन ब्रिटेन में एक राजनयिक राजनयिक हैं। उनकी शैक्षिक योग्यता में वारविक विश्वविद्यालय में अध्ययन के रूप में अर्थशास्त्र और राजनीति विषय शामिल हैं। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री भी हासिल की है। बाद में वह वर्ष 1986 में विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय – एफसीओ में शामिल हुए। उन्होंने वर्ष 2014 से 2016 तक पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त के रूप में भी काम किया है। आज तक, उन्होंने संयुक्त खुफिया समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। फिलिप बार्टन अप्रैल 2017 से जनवरी 2020 तक FCO में महानिदेशक, कांसुलर और सुरक्षा थे।

3. श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भारत के कितने दिन के दौरे पर हैं?

  1. 2 दिन
  2. 3 दिन
  3. 4 दिन
  4. 5 दिन

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण:- श्रीलंका के प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे 3 दिन की भारत यात्रा पर हैं। श्रीलंका के प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे 8 फरवरी 2020 से 11 फरवरी 2020 तक भारत की राजकीय यात्रा पर हैं। महिंदा राजपक्षे की यात्रा भारत के प्रधान मंत्री – नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर होती है। महिंदा राजपक्षे एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ हैं। 8 फरवरी 2020 को, वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। देश में अपनी आधिकारिक व्यस्तताओं के बाद, श्रीलंका के प्रधानमंत्री कोलंबो लौटने से पहले तिरुपति, सारनाथ, वाराणसी, बोधगया की यात्रा करेंगे। दोनों देशों अर्थात भारत और श्रीलंका के बीच उच्च स्तरीय यात्राओं की एक श्रृंखला हुई है। राष्ट्रपति गोटाबैया राजपक्षे के भारत की यात्रा के पहले गंतव्य के दौरे के बाद उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में अपनी चुनावी जीत के तुरंत बाद अपना पद ग्रहण किया।

4. MPEDA ने प्रस्तावित किया कि मछली पकड़ने के बंदरगाह को अपग्रेड करने के लिए कितनी राशि का प्रोजेक्ट करना है?

  1. 2500 करोड़ रु
  2. 3500 करोड़ रु
  3. 4500 करोड़ रु
  4. 5500 करोड़ रु

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: – एमपीईडीए ने 2500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया। मछली पकड़ने के बंदरगाह को उन्नत करने के लिए परियोजना के लिए। समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण – MPEDA केंद्र सरकार के साथ मिलकर भारत में लगभग 25 मछली पकड़ने के बंदरगाह का उन्नयन और आधुनिकीकरण करेगा। परियोजना का अनुमानित परिव्यय 500 करोड़ रुपये है। परियोजना का मुख्य उद्देश्य मछली पकड़ने के बंदरगाह को उन्नत करना था, जो कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में समुद्री उत्पादों के 50% अतिरिक्त की तुलना में भारत में 5% के आसपास समुद्री उत्पादों के मूल्य वर्धन को बढ़ाने के लिए था।

5. बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के समारोह में प्रधानमंत्री ने कहाँ भाग लिया है?

  1. मिजोरम
  2. नगालैंड
  3. असम
  4. इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण: -प्रधानमंत्री ने असम में बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर के समारोह में भाग लिया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी असम के कोकराझार में बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के समारोह में शामिल हुए। बोडो शांति समझौते का आयोजन 7 फरवरी 2020 को किया गया था। बोडो समझौते पर हस्ताक्षर के बाद यह प्रधानमंत्री मोदी की उत्तर पूर्वी राज्य की पहली यात्रा है। बोडो समझौते पर हस्ताक्षर 27 जनवरी 2020 को किया गया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के उत्तर पूर्व क्षेत्र में विभिन्न मुद्दों से निपटने के लिए सरकार ने एक नया दृष्टिकोण अपनाया था। बोडो आदिवासी एक जातीय भाषाई समूह हैं। ये समूह उत्तर पूर्वी राज्य में मौजूद हैं जो असम में है। बोडो जनजाति के लोग बोडो कचारी परिवार का एक हिस्सा हैं। बोडो आदिवासी लोग बोडो भाषा बोलते हैं। बोडो आदिवासी लोग बोडोलैंड प्रादेशिक परिषद में सक्रिय हैं। बोडो आदिवासी लोग असम के बक्सा, चिरांग, कोकराझार और उदलगुरी जिलों में भी सक्रिय हैं।

6. वैज्ञानिकों ने महाद्वीपों में अब तक का सबसे गर्म तापमान कहाँ दर्ज किया है?

  1. अफ्रीका
  2. अंटार्कटिका
  3. एशिया
  4. इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण: -संतवादियों ने अंटार्कटिका में अब तक का सबसे गर्म तापमान दर्ज किया। अर्जेंटीना मौसम विज्ञान एजेंसी के वैज्ञानिकों ने कहा था कि अंटार्कटिका में अब तक का सबसे गर्म तापमान दर्ज किया गया है। अंटार्कटिका में सबसे गर्म तापमान 6 फरवरी 2020 को महाद्वीप के उत्तरी सिरे पर एक दूरस्थ स्टेशन पर दर्ज किया गया था। तापमान लगभग 65 डिग्री फ़ारेनहाइट -18.3 सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान अर्जेंटीना के ओस्पेन्ज़ा अनुसंधान स्टेशन पर दर्ज किया गया है। तापमान 63.5 डिग्री फ़ारेनहाइट -17.5 सेल्सियस के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया। 63.5 डिग्री फ़ारेनहाइट के पिछले रिकॉर्ड को 24 मार्च 2015 को अर्जेंटीना के ओपेरोज़ा अनुसंधान स्टेशन पर सेट किया गया था। अंटार्कटिका के अन्य अध्ययनों से पता चला था कि अंटार्कटिका के बड़े पैमाने पर ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं। ग्लोबल वार्मिंग मुद्दा। इसके अलावा गर्म समुद्र के पानी विशाल पिघलते ग्लेशियर को पिघला रहे हैं। थवाइट्स ग्लेशियर झूठ पश्चिम अंटार्कटिका। यह नोट किया गया था कि केवल इन ग्लेशियरों में 10 फीट से अधिक के लिए वैश्विक समुद्री स्तर बढ़ाने की क्षमता है।

7. DoT ने किस दूरसंचार कंपनी के साथ टाटा समूह के विलय को मंजूरी दी?

  1. रिलायंस जियो
  2. भारती एयरटेल
  3. वोडाफोन
  4. बीएसएनएल

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण: -DTT ने भारती एयरटेल के साथ टाटा समूह के विलय को मंजूरी दे दी है। दूरसंचार विभाग – DoT ने भारती एयरटेल के साथ टाटा समूह के उपभोक्ता मोबाइल परिचालन के विलय को मंजूरी दे दी है। अंतिम अनुमोदन 2 साल से अधिक समय के बाद आया था जब इन कंपनियों ने अपने व्यवसायों को विलय करने की अपनी योजना की घोषणा की थी। वर्ष 2017 में, टाटा समूह ने घोषणा की थी कि वह अपने ग्राहकों को उपभोक्ता मोबाइल व्यवसाय भारती एयरटेल को बेचने जा रहा है।

8. भारत मध्य एशिया व्यापार परिषद के सदस्य कौन से देश हैं?

  1. कजाकिस्तान
  2. तजाकिस्तान
  3. तुर्कमेनिस्तान
  4. ऊपर के सभी

सही उत्तर: – विकल्प डी

स्पष्टीकरण:-फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री – फिक्की ने मध्य एशियाई देशों के महाकाव्य उद्योग निकायों में से 5 के साथ साझेदारी में भारत मध्य एशिया व्यापार परिषद का शुभारंभ किया था। इन केंद्रपाल एशियाई देशों में कजाकिस्तान, किर्गिज गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

Current Affairs 6 February 2020 in English

Current Affairs 6 February 2020 in Hindi

Current Affairs 7 February 2020 in English

Current Affairs 7 February 2020 in Hindi

Current Affairs 8 February 2020 in English

Current Affairs 8 February 2020 in Hindi

Current Affairs 9 February 2020 in English