Top Current Affairs in Hindi – Latest Current Affairs Questions

Latest Top Current Affairs Questions

1. डेफएक्सपो 2020 का समापन कब हुआ था?

  1. 7 फरवरी 2020
  2. 8 फरवरी 2020
  3. 9 फरवरी 2020
  4. इनमे से कोई भी नहीं

सही उत्तर: – विकल्प बी

स्पष्टीकरण: -DefExpo 2020 का समापन 8 फरवरी 2020 को हुआ। Def का एक्सपो 2020 का 11 वां संस्करण 8 फरवरी 2020 को संपन्न हुआ। द्विवार्षिक कार्यक्रम “डिफेंस एक्सपो 2020” लखनऊ में संपन्न हुआ। DefExpo 2020 रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। राजनाथ सिंह- हमारे रक्षा मंत्री ने आयोजन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की थी।। मूल रूप से समझौतों ने देश में रक्षा विनिर्माण क्षेत्र के परिवर्तन के साथ-साथ अभिनव सहयोग के लिए साझेदारी बनाने और नवीनीकृत करने का लक्ष्य रखा। डेफएक्सपो इवेंट के दौरान, इनिशियल ऑपरेशनल क्लीयरेंस – लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर के लिए IOC सर्टिफिकेट – LUH को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड- HAL को जारी किया गया। इस प्रकार यह कार्यक्रम एयरोस्पेस क्षेत्र में अब तक के रक्षा प्रदर्शकों के सबसे बड़े आयोजन के रूप में उभरा है। डिफेंस एक्सपो 2020 में 3 एयरोस्पेस दिग्गजों की भागीदारी देखी गई, जिनमें एयरबस एसई और अमेरिका स्थित लॉकहीड मार्टिन कॉर्प और बोइंग कंपनी शामिल हैं।

2. किस सरकार को नई बागवानी नीति की घोषणा की है?

  1. जम्मू सरकार।
  2. तेलंगाना सरकार।
  3. महाराष्ट्र सरकार।
  4. / उत्तराखंड सरकार

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: -जम्मू सरकार ने नई बागवानी नीति की घोषणा की है।। जम्मू-कश्मीर सरकार आने वाली सभी विपणन चुनौतियों से निपटने के लिए और उत्पादन में वृद्धि से निपटने के उद्देश्य से बागवानी नीति की घोषणा करने जा रही है। बागवानी जम्मू को शुरू करने की घोषणा जम्मू और कश्मीर के कृषि उत्पादन और बागवानी विभाग, मंज़ूर अहमद लोन के सचिव द्वारा की गई थी। नई नीति उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन से निपटने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने मुख्य फोकस के साथ शासन करेगी। इस जगह के अनूठे तापमान क्षेत्र। नई बागवानी नीति परियोजना से जम्मू और कश्मीर में बागवानी राजस्व में वृद्धि की उम्मीद है। राजस्व मौजूदा 8000 करोड़ रुपये से बढ़ जाएगा। 50,000 करोड़ रु। प्रति वर्ष। बागवानी क्षेत्र इस प्रकार जम्मू और कश्मीर की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने और रोजगार सृजन क्षेत्र में भी काफी योगदान देंगे। केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की 33 लाख से अधिक आबादी बागवानी पर निर्भर है। साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में लगभग 7 लाख परिवार प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल होने वाले हैं और इस तरह जम्मू और कश्मीर में बागवानी क्षेत्र पर निर्भर करता है।

3. भारत किस देश के साथ आतंकवाद का मुकाबला करने के उद्देश्य से सहयोग को मजबूत करने जा रहा है?

  1. भूटान
  2. चीन
  3. श्री लंका
  4. म्यांमार

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण: -श्री लंका आतंकवाद का मुकाबला करने के उद्देश्य से भारत के साथ सहयोग को मजबूत करने जा रहा है। भारत के प्रधान मंत्री – श्री नरेंद्र मोदी ने 8 जनवरी 2020 को अपने भारत दौरे के दौरान अपने श्रीलंकाई समकक्ष महिंदा राजपक्षे के साथ बातचीत की। यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों की एक श्रृंखला को कवर करने पर चर्चा की, जिसमें व्यापार, रक्षा और सुरक्षा शामिल थे और द्वीप राष्ट्र की तमिल आबादी के बारे में बताया गया था। दोनों नेताओं ने श्रीलंका में संयुक्त परियोजनाओं के बारे में भी चर्चा की, जैसे कि व्यापार, निवेश को कुछ मुद्दों को छोड़कर , और लोगों से लोगों का संबंध है। भारत और श्रीलंका दोनों आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अपने सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर से पुष्टि की कि वर्ष 2019 में घोषित क्रेडिट की नई लाइनें – एलओसी दोनों देशों के बीच विकास सहयोग को मजबूत करेगी।

4. करेन पियर्स को किस देश के लिए ब्रिटेन के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है?

  1. भूटान
  2. चीन
  3. श्री लंका
  4. अमेरिका

सही उत्तर: – विकल्प डी

स्पष्टीकरण: -करन पियर्स को यूनाइटेड स्टेट्स में यूके के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। करेन पियर्स यूके की राजदूत और राजनयिक सेवाओं में सबसे प्रमुख व्यक्ति होने का पद संभालने वाली पहली महिला बन गई हैं। वह वर्तमान में UN- यूनाइटेड नेशन के लिए ब्रिटेन की स्थायी प्रतिनिधि के रूप में सेवा दे रही है। करेन पियर्स किम डारोच की जगह लेंगे। संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति- डोनाल्ड ट्रम्प की लीक राजनयिक केबलों में अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के कारण किम दारोचाद ने वर्ष 2019 में इस्तीफा दे दिया। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय में शामिल होने के बाद केरन पियर्स ने टोक्यो, बाल्कन और जिनेवा में अपनी पोस्टिंग की थी। वर्ष 2015 – 2016 में करेन पियर्स ने अफगानिस्तान में ब्रिटेन के राजदूत के रूप में भी काम किया था। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में जाने से पहले विदेश कार्यालय में राजनीतिक निदेशक के रूप में प्रख्यात पद पर कब्जा किया।

5. राज्य के भीतर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए अलग पहचान पत्र बनाने के लिए कौन सा राज्य सरकार है?

  1. जम्मू और कश्मीर
  2. तेलंगाना
  3. महाराष्ट्र
  4. राजस्थान 

सही उत्तर: – विकल्प डी

स्पष्टीकरण: -राजस्थान सरकार राज्य के भीतर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए अलग पहचान पत्र बनाने के लिए। राजस्थान राज्य सरकार ने राज्य के ट्रांसजेंडर समुदाय को राजस्थान राज्य में मुख्यधारा के समाज से जोड़ने के लिए एक महान कदम की घोषणा की है। यह राजस्थान राज्य में ट्रांसजेंडर के लिए अलग पहचान पत्र प्रदान करने में सहायता करेगा। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री भंवरलाल मेघवाल ने यह घोषणा की थी। ट्रांसजेंडर समुदाय को पहचान पत्र प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य ट्रांसजेंडर समुदाय का समर्थन करना है ताकि राज्य सरकार की नौकरियों और अन्य सभी सरकारी योजनाओं का आवश्यक लाभ मिल सके। मानव राइट्स समूह ट्रांसजेंडर अधिकारों के लिए पूछ रहे हैं क्योंकि उनके साथ शुरू करने के लिए मुख्यधारा के समाज में सबसे लंबे समय तक शामिल होने के लिए शुरू किया गया था। राजस्थान राज्य में एकमात्र ट्रांसजेंडर को एक महिला के कोटे के तहत पुलिस में सरकारी नौकरी मिली। राजस्थान राज्य में 1 लाख से अधिक ट्रांसजेंडर भी हैं। वर्तमान में जनगणना रिपोर्ट के आधार पर, राजस्थान में केवल 16,517 ट्रांसजेंडर हैं।

6. शोधकर्ताओं के अनुसार चीन में किस जानवर को कोरोनावायरस के मेजबान के रूप में पाया गया है?

  1. चमगादड़
  2. मुर्गी
  3. पैंगोलिनस
  4. मछली

सही उत्तर: – विकल्प सी

स्पष्टीकरण: -शोधकर्ताओं ने चीन में पैंगोलिनस को कोरोनावायरस का मेजबान पाया था। देश में घातक कोरोनावायरस प्रकोप के लिए जानवरों की उत्पत्ति पर जांच करने वाले चीनी शोधकर्ताओं ने पाया कि लुप्तप्राय पैंगोलिन सबसे घातक प्रकोप का कारण हो सकता है। दक्षिण चीन कृषि विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, उन्होंने पाया कि पैंगोलिन में वायरस के जीनोम अनुक्रम कोरोनोवायरस रोगियों पर 99% समान हैं। वैज्ञानिकों ने जंगली जानवरों से एक हजार से अधिक नमूनों पर परीक्षण भी किए।

7. डिजिटल पेमेंट इंडेक्स बनाने के लिए कौन सा बैंक है?

  1. भारतीय रिजर्व बैंक
  2. केनरा बैंक
  3. यूनियन बैंक
  4. पंजाब बैंक

सही उत्तर: – विकल्प ए

स्पष्टीकरण: -भारत का बैंक डिजिटल भुगतान सूचकांक बनाना है। भारतीय रिज़र्व बैंक – RBI इस वर्ष जुलाई के महीने तक एक डिजिटल भुगतान सूचकांक – DPI का निर्माण करेगा। यह डिजिटल भुगतान सूचकांक – डीपीआई भारत में डिजिटलकरण के स्तर को इंगित करेगा। डिजिटल भुगतान सूचकांक – डीपीआई अंततः भारत में डिजिटल भुगतानों को अपनाने और लागू करने के लिए नियामक और सरकार को समझने में मदद करेगा। भारतीय रिज़र्व बैंक- RBI द्वारा डिजिटल भुगतान सूचकांक – DPI कई विशेषताओं पर आधारित होगा। यह विभिन्न डिजिटल भुगतान विधियों की पैठ और जड़ों को भी प्रतिबिंबित करेगा।

Current Affairs 6 February 2020 in English

Current Affairs 6 February 2020 in Hindi

Current Affairs 7 February 2020 in English

Current Affairs 7 February 2020 in Hindi

Current Affairs 8 February 2020 in English

Current Affairs 8 February 2020 in Hindi

Current Affairs 9 February 2020 in English

Current Affairs 9th February 2020 in Hindi